Advertisement

Bihar Board Class 10 Mathematics Revision Notes in Hindi [PDF] | Matric Exam 2021

 

कक्षा 10 के छात्र/छात्राओं में सीखने की कठिनाइयों (Learning difficulties) को दूर करने हेतु प्रेरणा Revision Notes

बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा 2021 की तैयारी के लिए यह नोट्स बहुत ही महत्वपूर्ण हैं

'10वी ' बोर्ड की परीक्षा नज़दीक आते ही हमारे बच्चों का तनाव और उन पर परीक्षा में अच्छा करने का दबाव बढ़ जाता है।इन्हीं बातों के मद्देनजर बिहार सरकार ने SCERT' की मदद से ऐसा Learning Deficit Material बनाया है जो बिहार के xth बोर्ड के परीक्षार्थियों के लिए अत्यन्त उपयोगी है। ये Learning Deficit सामग्री बच्चों को परीक्षा के अन्तिम घड़ियों में अत्यन्त लाभदायक साबित होंगी। ये Learning Deficit Material इस तरह से बनाया गया है कि गागर में सागर समा जाए और बच्चे बहुत जल्द पूरी गणित की किताब को Revise कर लें और पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर पायेगें।

गणित के इस Learning Deficit Materialमें सात खण्ड हैं जो कि 15 Chapter में हुए हैं और हर Chapter पर Learning Deficit Materialबड़े संक्षेप में बनाया गया है बंटे जो कि बहुत कम समय में गणित के पूरे पाठ्य पुस्तक से अवगत करा देता है। xth Board गणित के प्रश्नों का खण्डों और अंकों का वर्गीकरण और अंकों और प्रश्नों का वर्गीकरण निम्न प्रकार है:

बच्चे 20 अंको वाले खण्डों को ज्यादा समय देकर उस पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा अंक लाया जा सकता है। बच्चे, ज्यामिति से प्रमेय और रचना त्रिकोणमिति से ऊंचाई और दूरियाँ वाले खण्डों को कम समय में Revise कर के अपने Learning Deficit को दूर कर के मैन्सुरेशन से पृष्ठीय क्षेत्रफल और आयतन अलजेबरा से ग्राफीय विधि से हल अच्छा अंक ला सकते हैं। अतः बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाओं के साथ ये caning Deficit Material उन्हें समर्पित किया जा रहा है।:- Message From SCERT Team

 


BSEB Short Notes Series
Mathematics Class 10 Notes click here
bseb science

Post a Comment

0 Comments