Bihar Board class10 Hindi chapter9: अशोक वाजपेयी: अविन्यो, कविताएं - सम्पूर्ण नोट्स और प्रश्न-उत्तर | Ashok Vajpeyi

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अशोक वाजपेयी: अविन्यो, कविताएं - सम्पूर्ण नोट्स और प्रश्न-उत्तर | Ashok Vajpeyi

आत्म-अध्ययन नोट्स: अशोक वाजपेयी

यह ब्लॉग पोस्ट प्रसिद्ध साहित्यकार अशोक वाजपेयी द्वारा लिखित निबंध 'अविन्यो' और उनकी कविताओं 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर' तथा 'नदी के किनारे भी नदी है' पर आधारित है। छात्रों के लिए तैयार किए गए इन विस्तृत नोट्स में हम लेखक अशोक वाजपेयी का जीवन परिचय, उनकी रचनाओं के दार्शनिक भाव, और अध्याय के गहरे अर्थों को समझेंगे। यह सेल्फ-लर्निंग गाइड आपको 'अविन्यो' में उनके फ्रांस प्रवास के अनुभव, ला शत्रुज के महत्व, और उनकी कविताओं में निहित प्रकृति और जीवन के अंतर्संबंध को समझने में मदद करेगी।

कवि अशोक वाजपेयी का एक कलात्मक चित्रण

साहित्यकार और कवि, अशोक वाजपेयी

1. लेखक परिचय: अशोक वाजपेयी

2. प्रमुख निबंध 'अविन्यो' (Avignon) की सरल व्याख्या

'अविन्यो' अशोक वाजपेयी का एक रचनात्मक यात्रा-वृत्तांत है, जिसमें उन्होंने फ्रांस के प्रसिद्ध कला केंद्र अविन्यो में अपने प्रवास का वर्णन किया है।

फ्रांस के अविन्यो शहर का रोन नदी के किनारे का कलात्मक दृश्य

फ्रांस का कला केंद्र 'अविन्यो', रोन नदी के किनारे स्थित।

अविन्यो क्या है?

अविन्यो फ्रांस का एक प्रमुख कलाकेंद्र है जो रोन नदी के किनारे स्थित है। यहाँ हर वर्ष गर्मी के मौसम में रंगकर्मी, अभिनेता, और नाटककार आते हैं और रचनात्मक कार्य करते हैं।

लेखक का अविन्यो प्रवास

लेखक अशोक वाजपेयी लगभग उन्नीस दिनों तक अविन्यो में रहे। इस प्रवास के दौरान उन्होंने पैंतीस कविताएं और सत्रह गद्य रचनाएं लिखीं। वे अपने साथ कुछ पुस्तकें, संगीत के टेप और लिखने के लिए कोरे कागज लेकर गए थे।

ला शत्रुज (La Chartreuse) और इसका महत्व

ला शत्रुज अविन्यो में एक प्राचीन ईसाई मठ है, जिसका उपयोग आजकल कलाकारों के रचनात्मक प्रवास के लिए होता है। लेखक ने इसके स्थापत्य को 'मौन का स्थान' कहा, क्योंकि इसकी विशाल और शांत संरचनाएं रचनात्मकता के लिए एक शांत और निर्जन वातावरण प्रदान करती हैं, जो कला और चिंतन के लिए आवश्यक है।

3. कविता 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर' की सरल व्याख्या

यह कविता अशोक वाजपेयी के कविता संग्रह से ली गई है और इसमें पत्थर को मानवीकरण के माध्यम से एक जीवंत सत्ता के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

प्रतीक्षारत पत्थरों का एक दार्शनिक और कलात्मक चित्रण

धैर्य और स्थिरता का प्रतीक: प्रतीक्षा करते पत्थर।

कविता का भाव

कविता में पत्थर धैर्य से किसी अनजाने लक्ष्य की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कवि पत्थरों को मानवीय गुण देते हैं – वे सुनते हैं, देखते हैं, प्रार्थना करते हैं, और अपनी मौन उपस्थिति से ही जीवन के गहरे अर्थों को व्यक्त करते हैं। वे 'बिना बाधा प्रार्थना' करते हैं, 'बिना पक्षीजे कामना' करते हैं, और 'बिना शब्द कविता' लिखते हैं। यह पत्थरों की निरंतरता, धैर्य, और आंतरिक शक्ति को दर्शाता है।

4. गद्य रचना 'नदी के किनारे भी नदी है' की सरल व्याख्या

यह गद्य रचना नदी के माध्यम से जीवन, समय और कला की निरंतरता और परिवर्तनशीलता को दर्शाती है।

एक शांत नदी और उसके तट का दार्शनिक चित्रण

नदी और तट का अटूट संबंध: जीवन की समग्रता का प्रतीक।

मुख्य अवधारणा

लेखक यह विचार प्रस्तुत करते हैं कि नदी केवल बहता हुआ जल ही नहीं है, बल्कि उसके किनारे भी नदी का ही हिस्सा हैं। यह एक रूपक है जो दर्शाता है कि जीवन में मुख्य धारा के साथ-साथ उसकी पृष्ठभूमि या सहायक तत्व भी उतने ही महत्वपूर्ण होते हैं। जैसे नदी जल-रिक्त नहीं होती, वैसे ही कविता शब्द-रिक्त नहीं होती।

नदी और कविता की समानता

लेखक ने नदी और कविता में समानता बताई है। दोनों ही निरंतर प्रवाहमान हैं और जीवन के प्रवाह का प्रतीक हैं। अध्याय का अंत एक गहरे प्रश्न से होता है: "एक कविता-पंडित से: 'कैसी तुम नदी हो?' उत्तर हो सकता है: 'जैसी तुम कविता हो!'", जो कला और प्रकृति के गहरे संबंध को दर्शाता है।

5. अध्याय के अभ्यास प्रश्न (विस्तृत उत्तर)

1. आविन्यो क्या है और वह कहाँ अवस्थित है?

उत्तर: आविन्यो फ्रांस का एक प्रमुख कला केंद्र है, जो रोन नदी के किनारे अवस्थित है।

2. हर वर्ष आविन्यो में कब और कैसा समारोह हुआ करता है?

उत्तर: हर वर्ष आविन्यो में गर्मी के मौसम में फ्रांस और यूरोप के प्रसिद्ध रंगकर्मी, अभिनेता, नाटककार आदि रचनात्मक कार्य के लिए आते हैं।

3. लेखक आविन्यो किस सिलसिले में गए थे?

उत्तर: लेखक आविन्यो में रचनात्मक कार्य करने के सिलसिले में गए थे। वे ला शत्रुज मठ में रहे, जहाँ उन्होंने पैंतीस कविताएं और सत्रह गद्य रचनाएं लिखीं।

4. ला शत्रुज क्या है और आजकल उसका क्या उपयोग होता है?

उत्तर: ला शत्रुज एक प्राचीन ईसाई मठ है। आजकल इसका उपयोग कलाकारों के रचनात्मक कार्य करने के स्थान के रूप में होता है।

5. लेखक ने ला शत्रुज के स्थापत्य को 'मौन का स्थान' क्यों कहा है?

उत्तर: लेखक ने इसे 'मौन का स्थान' कहा क्योंकि यहाँ की शांत, गंभीर और विशाल संरचना कलाकारों को बाहरी शोरगुल से दूर रहकर एकाग्रचित्त होने का अवसर प्रदान करती है।

6. लेखक आविन्यो क्या साथ लेकर गए थे और उनकी उपलब्धि क्या रही?

उत्तर: लेखक अपने साथ कुछ पुस्तकें, संगीत के टेप और कोरे कागज लेकर गए थे। उन्होंने उन्नीस दिनों में पैंतीस कविताओं और सत्रह गद्य रचनाओं की रचना की।

7. 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर' कविता में कवि कैसे पत्थर का मानवीकरण करता है?

उत्तर: कवि पत्थरों को प्रतीक्षा करते हुए, प्राचीन धुन दोहराते हुए, प्रार्थना करते हुए, और कविता लिखते हुए दिखाकर उनका मानवीकरण करता है। इस तरह वह पत्थरों में जीवंतता का आरोप करता है।

11. नदी के तट पर बैठे हुए लेखक को क्या अनुभव होता है?

उत्तर: नदी के तट पर बैठे हुए लेखक को यह अनुभव होता है कि जल स्थिर है और तट बह रहा है, या तट स्थिर है और जल बह रहा है। यह उन्हें जीवन की परिवर्तनशीलता और निरंतरता का बोध कराता है।

13. नदी और कविता में लेखक क्या समानता पाता है?

उत्तर: लेखक नदी और कविता में यह समानता पाते हैं कि दोनों ही निरंतर गतिशील और समावेशी होती हैं। जैसे नदी में अनेक धाराएँ आकर मिलती हैं, वैसे ही कविता में भी विभिन्न बिंब, शब्द और कल्पनाएँ आकर मिलती हैं।

6. अतिरिक्त अभ्यास प्रश्न (विस्तृत उत्तर सहित)

1. अशोक वाजपेयी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

उत्तर: अशोक वाजपेयी का जन्म 16 जनवरी 1941 को दुर्ग, छत्तीसगढ़ में हुआ था।

2. अशोक वाजपेयी को फ्रेंच सरकार द्वारा कौन सा सम्मान मिला?

उत्तर: उन्हें फ्रेंच सरकार द्वारा 'ऑफ़िसर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द क्रॉस 2004' सम्मान मिला।

3. 'अविन्यो' किस प्रकार की रचना है?

उत्तर: 'अविन्यो' एक निबंध है, जो उनकी सचित्र रचनात्मक डायरी का अंश है।

4. लेखक ने ला शत्रुज को 'मौन का स्थान' क्यों कहा है?

उत्तर: क्योंकि यहाँ का वातावरण अत्यंत शांत, निर्जन और विशाल है, जो रचनात्मक कार्य के लिए आवश्यक मौन और चिंतन प्रदान करता है।

5. 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर' कविता में पत्थरों की प्रतीक्षा का क्या अर्थ है?

उत्तर: इसका अर्थ है उनकी अनासक्ति, धैर्य और निरंतरता। वे अपने अस्तित्व की शाश्वत प्रकृति की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

6. 'नदी के किनारे भी नदी है' शीर्षक में निहित दार्शनिक भाव क्या है?

उत्तर: इसका दार्शनिक भाव यह है कि नदी केवल बहता जल नहीं, बल्कि उसके स्थिर किनारे भी उसी का अंग हैं, जो जीवन की समग्रता को दर्शाता है।

7. लेखक नदी तट पर बैठकर कौन सा विरोधाभासी अनुभव करते हैं?

उत्तर: उन्हें लगता है कि कभी जल स्थिर है और तट बह रहा है, और कभी तट स्थिर है और जल बह रहा है

8. 'नदी-चेहरा लोगों' से लेखक का क्या आशय है?

उत्तर: इससे लेखक का आशय उन लोगों से है जो नदी किनारे रहते हैं और जिनका जीवन नदी की तरह सहज, समावेशी और गतिशील होता है।

9. अविन्यो प्रवास के दौरान लेखक की उपलब्धि क्या थी?

उत्तर: उन्नीस दिनों में पैंतीस कविताओं और सत्रह गद्य रचनाओं की रचना करना उनकी उपलब्धि थी।

10. इस अध्याय से कला, साहित्य और प्रकृति के अंतर्संबंध के बारे में क्या पता चलता है?

उत्तर: यह अध्याय बताता है कि कला, साहित्य और प्रकृति गहराई से जुड़े हैं। प्रकृति कलाकारों को प्रेरित करती है और कला प्रकृति के गहरे सत्यों को अभिव्यक्त करती है।

11. अशोक वाजपेयी ने किन पदों पर कार्य किया?

उत्तर: उन्होंने भारतीय प्रशासनिक सेवा के कई पदों पर कार्य किया और महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के प्रथम कुलपति भी रहे।

12. ला शत्रुज मठ के प्रसंग में किस प्रसिद्ध चित्रकार का उल्लेख है?

उत्तर: पिकासो की प्रसिद्ध कृति 'ला मादामोजेल द अविन्यो' का उल्लेख है।

13. 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर' में 'शिला-शिरा' का क्या अर्थ है?

उत्तर: इसका अर्थ है पत्थर की रग-रग या नस-नस, जो दर्शाता है कि प्रतीक्षा का भाव पत्थर के कण-कण में व्याप्त है।

14. अशोक वाजपेयी द्वारा संपादित किन्हीं दो पुस्तकों के नाम बताएं।

उत्तर: 'तीसरा साक्ष्य' और 'कविता का जनपद' उनके द्वारा संपादित पुस्तकें हैं।

15. 'नदी और कविता में क्या समानता है' के प्रश्न का अंतिम निष्कर्ष क्या है?

उत्तर: अंतिम निष्कर्ष यह है कि नदी और कविता एक दूसरे के दर्पण हैं। नदी की प्रकृति कविता जैसी और कविता की प्रकृति नदी जैसी है - "जैसी तुम कविता हो!"।

16. 'मौन का स्थान' में किस प्रकार के लोग आते हैं?

उत्तर: 'मौन का स्थान' (ला शत्रुज) में रंगकर्मी, अभिनेता, और नाटककार आदि रचनात्मक कार्य के लिए आते हैं।

17. लेखक के लिए अविन्यो का प्रवास कैसा अनुभव था?

उत्तर: यह एक अभूतपूर्व अनुभव था, जहाँ उन्होंने भय, पवित्रता और आसक्ति से भरी रचनाएं लिखीं और रचनात्मकता के लिए मानसिक शांति के महत्व को समझा।

18. मनुष्य जीवन और पत्थर में मुख्य विषमता क्या है?

उत्तर: मनुष्य जीवन परिवर्तनशील और क्रियाशील है, जबकि पत्थर अचल, धीर और निस्पृह होते हैं। मनुष्य भावनाएं व्यक्त करता है, पत्थर मौन रहते हैं।

19. 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर' कविता से हम क्या सीखते हैं?

उत्तर: हम धैर्य, स्थिरता और मौन की शक्ति को सीखते हैं। यह बताती है कि वास्तविक शक्ति आंतरिक दृढ़ता में निहित हो सकती है।

20. अविन्यो में लेखक के रचनात्मक कार्य का क्या परिणाम रहा?

उत्तर: परिणाम स्वरूप उन्होंने पैंतीस कविताएं और सत्रह गद्य रचनाएं लिखीं, जो उनकी रचनात्मकता का एक महत्वपूर्ण दौर था।

7. संक्षिप्त सारांश (परीक्षा के लिए)

लेखक परिचय: अशोक वाजपेयी (जन्म 1941) एक प्रमुख कवि, प्रशासक और आलोचक हैं, जिन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार सहित अनेक सम्मान मिले हैं।

निबंध 'अविन्यो': यह फ्रांस के कला केंद्र अविन्यो में लेखक के 19 दिनों के रचनात्मक प्रवास का वर्णन है। उन्होंने ला शत्रुज मठ में रहकर 35 कविताएं और 17 गद्य रचनाएं लिखीं और इसे 'मौन का स्थान' कहा।

कविता 'प्रतीक्षा करते हैं पत्थर': यह कविता पत्थरों की स्थिरता और धैर्य के माध्यम से जीवन के दार्शनिक सत्यों को अभिव्यक्त करती है।

गद्य रचना 'नदी के किनारे भी नदी है': यह रचना नदी और कविता की समानता के माध्यम से जीवन की निरंतरता और समग्रता पर एक गहन चिंतन है।

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